Breaking News
Mon. Apr 22nd, 2024

धनबाद: लुटेरों का कहर, दो दिन में दो बार लूट, मौके पर बमबाजी भी की गई एक युवक की मौत

धनबाद: लुटेरों का कहर, दो दिन में दो बार लूट, मौके पर बमबाजी भी की गई एक युवक की मौतधनबाद: लुटेरों का कहर, दो दिन में दो बार लूट, मौके पर बमबाजी भी की गई एक युवक की मौत
खबर को शेयर करे

निरसा, 14 अक्टूबर 2023 – धनबाद जिले के निरसा थाना क्षेत्र स्थित ईसीएल चापापुर कोलियरी में केबल लुटेरों ने दो दिन में दो बार धावा बोला। शुक्रवार रात 40 से 50 की संख्या में लुटेरे आए और गार्ड को बंधक बनाकर करीब दस लाख के केबल लेकर भाग गए। इस दौरान उन्होंने बमबाजी भी की, जिसमें एक युवक की मौत हो गई।

मृतक की पहचान ईसीएल कर्मी काशी कोइरी के 22 वर्षीय बेटे संजीव कुमार के रूप में हुई है। संजीव कुमार को इलाज के लिए दुर्गापुर ले जाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई।

घटना की जानकारी पर जब कोलियरी प्रबंधक कार्यालय पहुंचे और शोक संवेदना व्यक्त करने व परिवार को ढांढस देने के बजाय केबल लूट की जानकारी में व्यस्त हो गए। जिसे देख लोगों का गुस्सा भड़क गया। आक्रोशितों ने प्रबंधक को खरी खोटी सुनाई और जमकर पिटाई कर दी। किसी तरह जान बचाकर वो वहां से भागे। प्रभारी डीएसपी अमर कुमार पांडेय और निरसा थाना प्रभारी दिलीप कुमार यादव को भी लोगों का आक्रोश झेलना पड़ा।

ड्यूटी पर तैनात ईसीएल गार्ड काजल गोराई व नवीन बाउरी ने बताया कि रात करीब डेढ़ बजे हथियार से लैस करीब 40 से 50 की संख्या में केबल लुटेरों ने कार्यालय पर धावा बोला। लुटेरों ने गार्ड को बंधक बना लिया और करीब दस लाख के केबल लेकर भाग गए। घटना की जानकारी जब कॉलोनीवासियों को मिली तो सभी बाहर आ गए। तो केबल लुटेरों ने पहले सभी को धमकी दी कि अपने-अपने घरों में रहो, नहीं तो जान से हाथ धो बैठोगे। इसके बाद भी लोग आगे बढ़े तो लुटेरों ने खुद घिरते देख बम चार्ज कर दिया। इस बमबाजी में संजीव कुमार गंभीर रूप से घायल हो गया।

धनबाद: लुटेरों का कहर, दो दिन में दो बार लूट, मौके पर बमबाजी भी की गई एक युवक की मौत
धनबाद: लुटेरों का कहर, दो दिन में दो बार लूट, मौके पर बमबाजी भी की गई एक युवक की मौत

सुरक्षाकर्मियों ने आगे बताया कि एक दिन पहले गुरुवार रात भी लुटेरों ने कार्यालय में धावा बोला था और गार्ड को बंधक बनाकर करीब ढाई लाख के केबल लेकर भाग गये थे। एक दिन बाद फिर से लुटेरों ने घटना को अंजाम दिया। सुरक्षाकर्मियों ने प्रबंधन पर जमकर भड़ास निकाला और कहा कि प्रबंधन सिर्फ लूट खसोट में लगी रहती है। व्यवस्था के नाम पर कुछ नहीं देती। सिर्फ लाठी के सहारे ड्यूटी करने को कहती है।

ईसीएल कर्मियों ने पुलिस प्रशासन व सीआईएसएफ पर गंभीर आरोप लगाये हैं। उनका कहना है कि प्रशासन व सीआइएसएफ सिर्फ नाम की रह गयी है। चाहे कोयला चोरी हो या फिर केबल चोरी सभी में इनकी मिलीभगत रहती है। तभी तो अपराधी बेखौफ घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। कर्मियों ने पुलिस प्रशासन पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि घटना के बाद लुटेरे क्यों नहीं पकड़े जाते? चोरी के कोयले पर अंकुश क्यों नहीं लगता? जनता मर रही है और इन्हें सिर्फ अपना पॉकेट भरना है।

घटना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

इसे भी पढ़े-बोकारो: अवैध कोयला ले जा रहा मोपेड गहरी खाई में गिरा, चालक की मौत

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *