Breaking News
Sun. Apr 21st, 2024

गिरिडीह : प्रतिबिम्ब पोर्टल बना साइबर अपराधियों का काल,10 साइबर अपराधी गिरफ्तार

गिरिडीह : प्रतिबिम्ब पोर्टल बना साइबर अपराधियों का काल,10 साइबर अपराधी गिरफ्तारगिरिडीह : प्रतिबिम्ब पोर्टल बना साइबर अपराधियों का काल,10 साइबर अपराधी गिरफ्तार
खबर को शेयर करे

Giridih, 24 दिसंबर, 2023 – झारखंड के गिरिडीह जिले में पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए 10 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इन अपराधियों पर लोगों से ठगी करने का आरोप है।

गिरिडीह के पुलिस अधीक्षक दीपक शर्मा ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि बगोदर, डुमरी, अहिल्यापुर और गांडेय थाना क्षेत्र में कुछ अपराधी लोगों से ठगी कर रहे हैं। मिली सूचना के आधार पर पुलिस टीम का गठन किया गया। पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए 10 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार साइबर अपराधियों में दशरथ मंडल, जितेन्द्र मंडल, रिंकु कुमार, अजय मंडल, सुनील कुमार मंडल, सचिन विश्वकर्मा, संतोष कुमार राणा, संतोष कुमार मंडल, हीरा यादव और सिकंदर मंडल शामिल हैं। इनके पास से पुलिस ने 11 मोबाइल, 17 सिम कार्ड समेत कई अन्य सामान बरामद किया है।

गिरिडीह : प्रतिबिम्ब पोर्टल बना साइबर अपराधियों का काल,10 साइबर अपराधी गिरफ्तार
गिरिडीह : प्रतिबिम्ब पोर्टल बना साइबर अपराधियों का काल,10 साइबर अपराधी गिरफ्तार

गिरफ्तार अभियुक्तों ने अपनी स्वीकारोक्ति बयान में बताया कि वे गर्भवती महिलाओं के मोबाइल नंबर पर कॉल कर उन्हें मातृत्व लाभ दिलाने का झांसा देते थे। साइबर अपराधी उनके फोन पर रिमोर्ट एक्सेस ऐप का लिंक भेजकर उसको इंस्टॉल करवाते थे। इसके बाद ठगी की घटना को अंजाम देते थे।

इसके अलावा साइबर अपराधी एयरटेल पेमेंट बैंक के मित्रा एप के माध्यम से लोगों के ई-वायलेट नंबर प्राप्त कर उन्हें कॉल कर उनके साथ ठगी करते थे।

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे इस तरह के जालसाज़ी से सावधान रहें। किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन पर बात करते समय सावधानी बरतें। किसी भी तरह का लिंक या ऐप बिना किसी जांच के डाउनलोड न करें।

गिरिडीह में साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी एक बड़ी सफलता है। यह दिखाता है कि पुलिस साइबर अपराधियों से निपटने के लिए गंभीर है। हालांकि, यह भी ध्यान देने योग्य है कि साइबर अपराध लगातार बढ़ रहा है। इसलिए, लोगों को इस तरह के जालसाज़ी से सावधान रहना चाहिए और साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक होना चाहिए।

गिरिडीह में साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी से लोगों में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। यह भी उम्मीद है कि इससे साइबर अपराधियों के मनोबल में कमी आएगी।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *