Breaking News
Thu. Apr 25th, 2024

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल, भारत के लिए पुराना हिसाब चुकाने का मौका

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल, भारत के लिए पुराना हिसाब चुकाने का मौकाभारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल, भारत के लिए पुराना हिसाब चुकाने का मौका
खबर को शेयर करे

मुंबई, 14 नवंबर 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। लीग चरण में लगातार नौ मैच जीत चुकी भारतीय टीम आत्मविश्वास से ओतप्रोत है, लेकिन अब नॉकआउट चरण में पिछला प्रदर्शन मायने नहीं रखता। सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

मैनचेस्टर में 2019 विश्व कप में कीवी टीम से मिली हार अभी भी भारतीय टीम के जेहन में ताजा होगी। न्यूजीलैंड ने 2021 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी भारत को हराया था। भारत के पास अब सब पुराना हिसाब चुकाने का मौका है। इस बार भारतीय टीम का प्रदर्शन भी जबर्दस्त रहा है,

जिससे खिताब का इंतजार खत्म होने की उम्मीद बंधी है। रोहित शर्मा की टीम को बखूबी पता है कि वानखेड़े स्टेडियम पर कोई भी चूक करोड़ों प्रशंसकों का दिल तोड़ देगी। इसी वानखेड़े स्टेडियम पर 2011 में भारत ने 28 साल बाद वनडे विश्व कप जीता था। अपेक्षाओं के भारी दबाव पर भारत को खरा उतरना होगा।

इस मैच में भारत को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और केएल राहुल से बल्लेबाजी में उम्मीद है। वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव से भी बहुत अपेक्षाएं हैं।

हालांकि आंकड़ों की बात करें तो न्यूजीलैंड टीम का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 117 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें न्यूजीलैंड ने 59 मैच जीते हैं, भारत ने 50 मैच जीते हैं और आठ मैच टाई रहे हैं। दोनों टीमों के बीच पिछले 10 मैचों में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा है। न्यूजीलैंड ने इन 10 मैचों में से सात मैच जीते हैं, जबकि भारत ने सिर्फ तीन मैच जीते हैं।

हालांकि, वर्तमान प्रदर्शन को देखें तो भारतीय टीम कीवी टीम को पटखनी देने को पूरी तरह से तैयार है। भारत ने लीग चरण में सभी नौ मैच जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड ने आठ मैच जीते हैं और एक मैच में हार का सामना किया है।

यह मैच भारतीय टीम के लिए एक ऐतिहासिक मौका है। यदि भारत इस मैच को जीतता है, तो वह लगातार दूसरा बार वनडे विश्व कप जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *