Breaking News
Sun. Apr 21st, 2024

कोरोना का नया JN.1 वैरिएंट भारत में तेजी से पैर पसार रहा, एक की मौत, झारखंड में भी अलर्ट

कोरोना का नया JN.1 वैरिएंट भारत में तेजी से पैर पसार रहा, एक की मौत, झारखंड में भी अलर्टकोरोना का नया JN.1 वैरिएंट भारत में तेजी से पैर पसार रहा, एक की मौत, झारखंड में भी अलर्ट
खबर को शेयर करे

By: Somnath Dutta

Singhbhum Times Desk, 23 दिसंबर, 2023 – भारत में कोरोना का नया JN.1 वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 640 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही देशभर में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 2997 हो गई है। वहीं एक वयक्ति के मौत की खबर भी सामने आई है।

बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 265 मामले केरल से सामने आए हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में 6 राजस्थान में 24, महाराष्ट्र में 8, कर्नाटक में 13, तमिलनाडु में 15, आंध्र प्रदेश में 3 और यूपी में एक नए मरीज मिले हैं।

कोरोना का नया JN.1 वैरिएंट भारत में तेजी से पैर पसार रहा, एक की मौत, झारखंड में भी अलर्ट
कोरोना का नया JN.1 वैरिएंट भारत में तेजी से पैर पसार रहा, एक की मौत, झारखंड में भी अलर्ट

केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 265 नए मामले सामने आए। राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,606 हो गई है। केरल में गत 24 घंटे के दौरान कोरोना से एक मरीज की मौत हुई।

पश्चिम बंगाल में छह महीने के बच्चे समेत तीन लोग संक्रमित मिले। अधिकारियों ने बताया कि यह अभी पता नहीं चला है कि तीनों कोविड-19 के नए जेएन. 1 स्वरूप से ही संक्रमित हुए हैं या नहीं।

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए झारखंड सरकार ने अपनी कमर कस ली है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी स्वास्थ्य संस्थानों और जिले के सभी अधिकारियों को JN1 वैरिएंट को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जल्द ही जांच की प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

कोरोना के नये वेरिएंट को देखते हुए रांची जिले में भी सभी तैयारियां पूरी हैं। अस्पतालों में अतिरिक्त बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलेंडर जैसी व्यवस्था पहले से ही पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। कह सकते हैं कि आपात स्थिति से निपटने को रांची के अस्पताल तैयार हैं।

JN.1 वैरिएंट ओमिक्रॉन के एक उपवंश है। यह पहले के ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक माना जाता है। JN.1 वैरिएंट में कुछ ऐसे म्यूटेशन हैं जो इसे प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने में मदद कर सकते हैं।

  • मास्क पहनें
  • सामाजिक दूरी बनाए रखें
  • हाथों को बार-बार धोएं
  • टीका लगवाएं

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *