Breaking News
Sun. Apr 21st, 2024

रांची : झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

रांची : झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयरांची : झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय
खबर को शेयर करे

रांची, 16 दिसंबर 2023: झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में 15 दिसंबर 2023 को रांची में हुई। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बैठक में झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति-2021 में आंशिक संशोधन की स्वीकृति दी गई। संशोधन के तहत, राज्य में निवेश करने वाली कंपनियों को मिलने वाले प्रोत्साहनों में वृद्धि की गई है।

बैठक में झारखण्ड पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों में आरक्षण अधिनियम, 2001 में संशोधन हेतु विधेयक-2023 की स्वीकृति दी गई। संशोधन के तहत, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए आरक्षण को बढ़ाया गया है।

बैठक में 18 मार्च 2021 और 22 मार्च 2021 को आयोजित मुख्यमंत्री एकादश बनाम विधानसभा अध्यक्ष एकादश और मुख्यमंत्री एकादश बनाम पत्रकार एकादश क्रिकेट मैचों के आयोजन पर हुए खर्च की स्वीकृति दी गई।

बैठक में गुमला, श्री बंशीधरनगर और दुमका नगर परिषदों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजनाओं को स्वीकृति दी गई। ये योजनाएं लोक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल पर लागू की जाएंगी।

बैठक में नामकुम-रांची स्टेशन के बीच पथ उपरी पुल (आरओबी) के निर्माण, फुलडुंगरी-झांटीझरना भाया बुरूडीह पथ के पुनर्निर्माण, कान्दरबेड़ा-दोमुहानी पथ के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण, और NH-114A जरमुण्डी-बेलदाहा-निमानाथ से NH-133 तक पथ के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण के कार्यों को स्वीकृति दी गई।

बैठक में राज्य की IT, Data Center एवं BPO Investment Promotion Policy-2023 को स्वीकृति दी गई। यह नीति राज्य में IT, Data Center और BPO क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गई है।

बैठक में बोकारो जिले में 500 शय्या वाले नए मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के निर्माण को स्वीकृति दी गई। इस परियोजना की लागत ₹6,88,49,42,200 है।

बैठक में राज्य अंतर्गत नियोजन पदाधिकारी के पद के लिए स्वीकृत वेतनमान और ग्रेड-पे में संशोधन की स्वीकृति दी गई।

बैठक में बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय, धनबाद के कुलपति के पद पर डॉ. अनिल कुमार सिंह की नियुक्ति की स्वीकृति दी गई।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *